Sport

  • 15-Oct-2020
  • 134
दुबई। ओपनर शिखर धवन (57) और कप्तान श्रेयस अय्यर (53) के शानदार अर्धशतकों तथा गेंदबाजों के लाजवाब प्रदर्शन से दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल मुकाबले में बुधवार को 13 रन से शिकस्त देकर अंक तालिका में फिर से शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।

दिल्ली ने 20 ओवर में सात विकेट पर 161 रन बनाने के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से राजस्थान को आठ विकेट पर 148 रन पर रोक लिया। दिल्ली की आठ मैचों में यह छठी जीत है और वह 12 अंकों के साथ तालिका में टॉप पर पहुंच गया है। दूसरी तरफ राजस्थान को आठ मैचों में पांचवीं बार हार का सामना करना पड़ा और उसकी स्थिति काफी बिगड़ गयी है। राजस्थान सातवें स्थान पर है।

दिल्ली ने इस आईपीएल में राजस्थान को दूसरी बार हराया। राजस्थान की पारी में कप्तान अय्यर के चोटिल होकर मैदान से बाहर जाने के बाद शिखर ने कप्तानी संभाली और अपनी टीम को जीत दिलाकर दम लिया।

अय्यर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। ओपनर शिखर धवन और कप्तान अय्यर ने शानदार अर्धशतक जड़े। शिखर ने 33 गेंदों पर 57 रन में छह चौके और दो छक्के लगाए जबकि अय्यर ने 43 गेंदों पर 53 रन में तीन चौके और दो छक्के लगाए।

दिल्ली ने खराब शुरुआत की और युवा ओपनर पृथ्वी शॉ को पहली ही गेंद पर गंवा दिया। तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने पृथ्वी को बोल्ड किया। आर्चर ने अपने अगले ओवर में अजिंक्या रहाणे को भी पवेलियन भेज दिया। रहाणे दो रन ही बना सके और उनका विकेट 10 रन के स्कोर पर गिरा।

शिखर और अय्यर ने तीसरे विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी की। श्रेयस गोपाल ने शिखर को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। शिखर का कैच कार्तिक त्यागी ने लपका। अय्यर ने मार्कस स्टॉयनिस ने चौथे विकेट के लिए 37 रन जोड़े। कार्तिक त्यागी ने अय्यर को आर्चर के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। अय्यर का विकेट 132 के स्कोर पर गिरा।

आर्चर ने 19वें ओवर में स्टॉयनिस का शिकार किया। स्टॉयनिस ने 19 गेंदों पर 18 रन में एक चौका लगाया। उनका विकेट 153 के स्कोर पर गिरा। विकेटकीपर एलेक्स कैरी 13 गेंदों पर एक छक्के की मदद से नाबाद 14 रन बनाये। जयदेव उनादकट ने कैरी का विकेट लिया। अक्षर पटेल सात रन बनाकर पारी की आखिरी गेंद पर उनादकट का शिकार बने।

राजस्थान की तरफ से आर्चर ने चार ओवर में मात्र 19 रन देकर तीन विकेट झटके। उनादकट ने अंतिम ओवर में दो विकेट लिए। उनादकट ने 32 रन देकर दो विकेट, त्यागी ने 30 रन पर एक विकेट और गोपाल ने 31 रन पर एक विकेट लिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान ने 37 रन की ठोस शुरुआत की लेकिन फिर तीन रन के अंतराल में उसने दो विकेट गंवाए। जोस बटलर को एनरिच नोर्त्जे ने बोल्ड किया जबकि राजस्थान के कप्तान स्टीवन स्मिथ को ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपनी ही गेंद पर कैच कर लिया। बटलर ने नौ गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 22 रन बनाये। स्मिथ मात्र एक रन बनाकर आउट हुए।

बेन स्टोक्स ने 35 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 41 रन की पारी खेली। इस आईपीएल में पहली बार खेल रहे तुषार देशपांडे ने स्टोक्स का महत्वपूर्ण विकेट लिया। स्टोक्स का विकेट 86 के स्कोर पर गिरा। संजू सैमसन ने 18 गेंदों पर दो छक्कों की मदद से 25 रन बनाये। लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने सैमसन को बोल्ड किया। पटेल ने रियान पराग को रन आउट किया।

रोबिन उथप्पा 27 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 32 रन बनाने के बाद नोर्त्जे की गेंद पर बोल्ड हुए। कैगिसो रबादा ने जोफ्रा आर्चर को आउट किया। राजस्थान को आखिरी ओवर में जीत के लिए 22 रन की जरूरत थी और उसकी सारी उम्मीदें राहुल तेवतिया पर टिकी हुई थीं।

देशपांडे आखिरी ओवर डाल रहे थे। पहली गेंद वाइड रही। अगली गेंद पर अजिंक्या रहाणे ने शर्तिया छक्का बचा लिया। दूसरी गेंद पर एक रन गया लेकिन तीसरी गेंद पर तेवतिया ने कोई रन नहीं लिया। मैच अब दिल्ली के हाथों में आ चुका था। पांचवीं गेंद पर चौका लगा लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। देशपांडे ने आखिरी गेंद पर श्रेयस गोपाल को आउट किया जबकि तेवतिया 14 रन पर नाबाद रहे।

दिल्ली की तरफ से देशपांडे ने 37 रन पर दो विकेट और नोर्त्जे ने 33 रन पर दो विकेट लिए। रबादा, अश्विन और पटेल को एक-एक विकेट मिला। अश्विन ने अपने चार ओवर में मात्र 17 रन दिए।