Sport

  • 17-Oct-2020
  • 128
अबु धाबी। कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक ने बल्ले से अपने निराशाजनक प्रदर्शन को देखते हुए टीम की कप्तानी छोड़ दी है ताकि वह अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित कर सकें। कार्तिक के कप्तानी छोड़ने के बाद इंग्लैंड के विश्वकप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन को टीम का नया कप्तान बनाया गया है।

कार्तिक के अनुसार वह अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं और टीम के लिए योगदान देना चाहते हैं और इसलिए वह कप्तानी का दायित्व छोड़ रहे हैं। कार्तिक के नेतृत्व में कोलकाता ने इस सत्र के सात मैचों में चार जीत हासिल की है और उसे तीन मैच में हार का सामना करना पड़ा है और वह फिलहाल आठ अंकों के साथ अंक तालिका में चौथे स्थान पर है।

कार्तिक इस सत्र में बल्ले से खास प्रदर्शन नहीं कर सके हैं और उन्होंने फिलहाल आईपीएल 13 में अबतक 15.42 के औसत से 108 रन बनाए हैं। कार्तिक को गौतम गंभीर के बाद मार्च 2018 कोलकाता का कप्तान बनाया गया था। 2018 में केकेआर प्लेऑफ में पहुंचने में कामयाब रहा था लेकिन पिछले सत्र में वह लीग दौर में ही बाहर हो गया था। कार्तिक ने 2018 सत्र में 49.8 के औसत से 498 रन बनाए थे।

इंग्लैंड को अपनी कप्तानी में 2019 एकदिवसीय विश्वकप का खिताब दिलाने वाले मोर्गन को कार्तिक की जगह कोलकाता का दायित्व सौंपा गया है। मोर्गन फिलहाल टीम के उपकप्तान थे। मोर्गन के नेतृत्व में इंग्लैंड की टीम 2016 टी-20 विश्वकप के फाइनल में पहुंची थी जहां उसे वेस्टइंडीज के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। मोर्गन को कोलकाता ने 2019 की नीलामी में 5.25 करोड़ रुपये में खरीदा था। मोर्गन इससे पहले 2011 से 2013 तक कोलकाता टीम में शामिल रहे हैं।

कार्तिक ने इस सत्र में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 30, सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शून्य, राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ एक, दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ छह, चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 12, किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 58 औऱ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ एक रन बनाए हैं।

कोलकाता के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वेंकी मैसूर ने कहा, हम सौभाग्यशाली हैं कि हमारे पास कार्तिक जैसा कप्तान था जो हमेशा टीम को आगे रखता था। उनके जैसे कप्तान के लिए ऐसा फैसला लेना काफी कठिन है। हम उनके फैसले से आश्चर्यचकित हैं लेकिन साथ ही उनके निर्णय का सम्मान करते हैं।

उन्होंने कहा, हम भाग्यशाली हैं कि हमारे पास 2019 विश्व विजेता कप्तान मोर्गन टीम में हैं जो कोलकाता के उपकप्तान थे और वह टीम को आगे बढ़ाने की इच्छा रखते हैं। कार्तिक और मोर्गन इस सत्र में एक साथ बेहतरीन तरीके से काम कर रहे थे और अब बस दोनों की भूमिकाओं में अदला-बदली होगी। हम उम्मीद करते हैं कि दोनों पहले से भी ज्यादा बेहतर तरीके से काम करेंगे।

मैसूर ने कहा, कोलकाता नाइट राइडर्स की पूरी टीम की तरफ से हम कार्तिक का पिछले दो साल से भी अधिक समय तक टीम के कप्तान के तौर पर योगदान देने के लिए उनका धन्यवाद देते हैं और मोर्गन को नयी जिम्मेदारी के लिए शुभकामनाएं देते हैं।