Sport

  • 24-Sep-2020
  • 275
नई दिल्ली।  प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी फिट इंडिया संवाद में फिटनेस को बढ़ावा देने वाले लोगों के साथ आज 12 बजे ऑनलाइन बातचीत करेंगे। केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री   किरेन रिजिजू भी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।
 फिटनेस और स्वास्थ्य पर अपने विचार साझा करने वालों में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली, फिटनेस जगत की जानी मानी हस्ती और आयरनमैन ट्रायथलॉन के विजेता मिलिंद सोमण, पैरालम्पियन स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया, और पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर शामिल हैं। पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर आहार में स्थानीय सामग्री के उपयोग और सरल फिटनेस नियमों का पालन करने को को बढ़ावा देती हैं। वे आहार और पोषण पर सबसे ज्यादा बिकने वाली पुस्तकों की लेखक हैं। जम्मू-कश्मीर की एक महिला फुटबॉलर अफशां आशिक जो अब अन्य लड़कियों को फुटबॉल में प्रशिक्षित करती हैं। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-आई आई टी और एम आई टी के पूर्व छात्र स्वामी शिवध्यानम सरस्वती, बिहार स्कूल ऑफ योग का प्रतिनिधित्व करेंगे। राष्ट्रीय पुनरुत्थान के लिए अपने शोध के लिए प्रसिद्ध और एक शिक्षाविद, भारतीय शिक्षण मंडल के मुकुल कानितकर भी इस कार्यक्रम का हिस्सा होंगे।
 भारत के सबसे बड़े युवा आइकन में से एक विराट कोहली ने इस कार्यक्रम के बारे में अपने विचारों को ट्विटर पर साझा किया है। उन्होंने कहा,  मैं हमारे माननीय प्रधानमंत्री के फिट इंडिया संवाद का हिस्सा बनने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं जहां आप मुझे फिटनेस के बारे में और अधिक बात करते हुए देख सकते हैं। 
Sport प्रधानमंत्री के फिट इंडिया संवाद का हिस्सा बनने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं- विराट कोहली


फिटनेस जगत के सबसे प्रभावशाली व्यक्तित्व और आयरनमैन प्रतियोगिता के विजेता मिलिंद सोमण कहते हैं कि वह फिट इंडिया संवाद के माध्यम से पूरे देश के साथ अपने फिटनेस मंत्र को साझा करना चाहते हैं। भारत के आयरनमैन ने  मुस्कुराते हुए  कहा,  मैं हमेशा साधारण चीजों को करने का समर्थक रहा हूं और इसलिए, हमारे प्रधानमंत्री की उपस्थिति में, मैं किसी भी उम्र में स्वस्थ और फिट रहने के सरल तरीकों पर बात करूंगा। 
 फिट इंडिया ऑनलाइन संवाद कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों द्वारा अपनी फिटनेस यात्रा पर बहुत सारे उपाख्यान और सुझाव साझा किए जाएंगे। इस संवाद में पोषण, स्वास्थ्य और फिटनेस पर विभिन्न अन्य पहलुओं पर उपयोगी बातचीत देखने को मिलेगी। सभी के लिए फिटनेस के आदर्श वाक्य के साथ, हमारे प्रेरणादायक पैरालिंपियन, देवेंद्र झाझरिया के फिटनेस मन्त्र और भी अधिक महत्व देते हैं। अपनी भागीदारी के बारे में बोलते हुए, झझारिया ने कहा, मैं हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी के साथ फिट इंडिया संवाद में भारत की पैरालंपिक समिति का प्रतिनिधित्व करूंगा। 
 फिट इंडिया मूवमेंट की परिकल्पना और इसकी शुरूआत 29 अगस्त, 2019 को माननीय प्रधानमंत्री द्वारा की गयी थी। इस अभियान के अंतर्गत विभिन्न आयोजनों में 3.5 करोड़ से अधिक भारतीयों की सामूहिक भागीदारी देखने को मिली है। 15 अगस्त, 2019 को  फिट इंडिया फ्रीडम रन में 2 करोड़ से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। इसके अलावा 30 करोड़ लोगों ने डिजिटल माध्यम से भी भाग लिया।
 
फिट इंडिया मूवमेंट को आगे बढ़ाने के लिए फिट इंडिया डायलॉग का उद्देश्य नागरिकों से स्वास्थ्य और फिटनेस के बारे में विचार विमर्श करना है।