National

  • 07-Sep-2020
  • 194
नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्यपालों से नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के लिए अपने राज्यों में विषय आधारित आभासी सत्र आयोजित करने को कहा। उन्होंने कहा कि इन सत्रों से प्राप्त सुझावों को राष्ट्रीय स्तर पर आगे के विचार और उपयोग के लिए शिक्षा मंत्रालय को भेजा जा सकता है।
श्री कोविंद ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से उच्च शिक्षा के स्तर पर नई नीति के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए कुलपति और शिक्षकों के खाली पदों को भरने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि नीति की सफलता राज्यों और केंद्र दोनों के सम्मिलित प्रयासों पर निर्भर करेगी।
National राष्ट्रपति ने कहा - राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2025 तक प्राथमिक विद्यालय स्तर पर सभी बच्चों को आरंभिक साक्षरता प्रदान

उच्च शिक्षा में परिवर्तन लाने में नई शिक्षा नीति 2020 की भूमिका विषय पर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा इस सम्मेलन का आयोजन किया गया। नई शिक्षा नीति -2020 पिछली राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986 के 34 वर्षों के बाद आई है। नई शिक्षा नीति का उद्देश्य विद्यालय और उच्च शिक्षा के स्तर पर बड़े सुधार लाना है। इस सम्मेलन में सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपति और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।